1. 10वीं शताब्दी के दौरान तिरुपति शहर में बनाया गया विष्णु मंदिर, विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक तीर्थ यात्रा स्थान है।
  2. बृहदेश्वर मंदिर, विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर हैं। यह तमिलनाडु के तंजौर में स्थित है। इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में (1004 डी और 1009 डी के दौरान) निर्मित किया गया था।
  3.    भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले पृथ्वी द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।
  4.  भारत ने ही जीरो “0” की खोज की है.
  5.  भारत में हर 12 साल में एक बार कुम्भ मेले का आयोजन किया जाता है, जहा सभी धर्म के लोग एकत्रित होते है, इस लिहाज से यह दुनिया का सबसे बड़ा मेला है.
  6.  कुम्भ मेले में आने वाले सभी धर्म के लोगो की संख्या इतनी अधिक होती है की उन्हें अंतराल में से भी देखा जा सकता है.
  7.  चाय भारत का राष्ट्रिय पेय है.
  8.  भारत का नामइंडस नदी से लिया गया है.
  9. इंडस घाटी की सभ्यता दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता मानी जाती है.
  10.  दुनिया में वाराणसी आज एक सबसे प्राचीन और सबसे विकसित सिटी के रूप में जानी जाती है.
  11.  किसी भी देश की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा मस्जिद है. (तक़रीबन 300000 मस्जिद है).
  12.  मुस्लिम जनसँख्या की लिहाज से भारत तीसरे नंबर पर है.
  13. तक्षशिला को दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी माना जाता है, जिसे 700 BC में शुरू किया गया था
  14.  आज विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए लखनऊ की सिटी मोंटेसरी स्कूल दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल है. उस स्कूल में तक़रीबन 45000 बच्चे पढ़ते है.
  15. भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारापाई का मूल्य ज्ञात किया गया था और उन्होंने जिस संकल्पना को समझाया उसे पाइथागोरस का प्रमेय करते हैं। उन्होंने इसकी खोज छठवीं शताब्दी में की, जो यूरोपीय गणितज्ञों से काफी पहले की गई थी।
  16. बीज गणित, त्रिकोण मिति और कलन का उद्भव भी भारत में हुआ था। चतुष्पद समीकरण का उपयोग 11वीं शताब्दी में श्री धराचार्य द्वारा किया गया था।
  17. ग्रीक तथा रोमनों द्वारा उपयोग की गई की सबसे बड़ी संख्या 106 थी जबकि हिन्दुओं ने 10*53 जितने बड़े अंकों का उपयोग (अर्थात 10 की घात 53), के साथ विशिष्ट नाम 5000 बीसी के दौरान किया। आज भी उपयोग की जाने वाली सबसे बड़ी संख्या टेरा: 10*12 (10 की घात12) है
  18.  स्थान मूल्य प्रणाली’(place value system) औरदशमलव प्रणाली’(decimal system) का विकास भारत में 100 ईसा पूर्व में हुआ
  19.  सांप सीढ़ी(snake & ladder) का खेल भारत में तेरहवीं शताब्दी में तैयार किया गया था। संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किये गए इस खेल को पहले मोक्षपट के नाम से जाना जाता था।
  20.  भारत के शनि शिंगनापुर में लोग बिना दरवाजो के अपने घरो में रहते है। क्योकि उनका ऐसा मानना है की जो भी शनि शिंगनापुर से चोरी करता है उसे शनि भगवान् बड़ी से बड़ी सजा देते है। यहाँ तक की शनि शिन्ग्नापुर में कोई पुलिस स्टेशन भी नही है।
  21.  भारत में लद्दाख के लेह के पास स्थित एक चुम्बकीय पहाड़ी एक गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी के समान है। वह पहाड़ी आसानी से कारो को अपनी तरफ खींचती है और ऊपर चढाने में सहायता करती है।
  22.  हमने ही मापक की खोज की थी।
  23. भारत में ही शैम्पू की खोज हुई है।
  24.  तीन अलग-अलग प्रारूपो में विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले विश्वनाथन आनंद दुनिया के पहले खिलाडी है, वे नाकआउट, टूर्नामेंट और मैच में यह उपलब्धि हासिल की 
  25.  चेस का अविष्कार भारत में ही हुआ था।
  26. हमारे शर्ट के बटन की खोज भी भारत में ही हुई थी।
  27. 10वीं शताब्दी के दौरान तिरुपति शहर में बनाया गया विष्णु मंदिर, विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक तीर्थ यात्रा स्थान है।
  28. बृहदेश्वर मंदिर, विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर हैं। यह तमिलनाडु के तंजौर में स्थित है। इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में (1004 डी और 1009 डी के दौरान) निर्मित किया गया था।
  29. भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है 
  30. भारत का नाम ऋग्वेद के अनुसार प्राचीन जन (कबीला ) ” भरतके नाम पर भारत पड़ा। इसके राजा सुदास थे। जिन्होंने परुश्नि (वर्तमान में रावी ) नदी के तट पर दसराज्ञ युद्ध में दस जनों को पराजित किया था।
  31.  5000 साल पहले कई संस्कृतियों में घुमंतू(nomads) वनवासी थे, तब भारतीयों ने सबसे पहले सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की।
  32.  हड़प्पा सभ्यता विश्व की पहली नगरीय सभ्यता है। यहाँ हर तरह की बुनियादी सुविधा का बंदोबस्त था।
  33.  भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है
  34. भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है
  35. भारत का अंग्रेजी में नामइंडियाइंडस (सिंध) नदी से बना है 
  36. वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, आज विश्व का सबसे पुराना और निरंतर बसे शहर है। विदेशी पर्यटक यहाँ भारी मात्रा में आते है 
  37. बीज गणित(algebra), त्रिकोणमिति(trigonometry) और कलन(calculation) भारत में ही आरंभ हुआ था। विदेशों में भी गणित भारत के माध्यम से ही पहुंचा।
  38. स्थान मूल्य प्रणाली’(place value system) औरदशमलव प्रणाली’(decimal system) का विकास भारत में 100 ईसा पूर्व में हुआ था।
  39.  ईरान से आए आक्रमणकारीका उच्चारण(pronunciation) “करते थे। इस तरह उन्होंने सिंधु को हिंदु की तरह प्रयोग किया। और भविष्य में चलकर इसी से देश कोहिंदुस्ताननाम मिला।
  40.  दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल नामक स्थान पर है। इसे समुद्री सतह से 2444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बना कर 1893 में तैयार किया गया था।
  41.  भारत में विश्व भर से सबसे अधिक संख्या में डाक खाने स्थित हैं।
  42.  भारतीय रेल देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है। यह दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है।
  43.  विश्व का सबसे प्रथम विश्वविद्यालय 700 बी सी में तक्षशिला में स्थापित किया गया था। चाणक्य तक्षशिला विश्वविद्यालय में आचार्य थे। इसमें 60 से अधिक विषयों में 10,500 से अधिक छात्र दुनियाभर से आकर अध्ययन करते थे।
  44. नालंदा विश्वविद्यालय चौथी शताब्दी में स्थापित किया गया था जो शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की महानतम उपलब्धियों में से एक है।
  45. आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे आरंभिक चिकित्सा शाखा है। शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।
  46.  भारत 17वीं शताब्दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज आने से पहले सबसे संपन्न देश था। क्रिस्टोफर कोलम्बस भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया।
  47.  नौवहन की कला और नौवहन का जन् 6000 वर्ष पहले सिंध नदी में हुआ था। दुनिया का सबसे पहला नौवहन संस्कृ शब् नव गति से उत्पन्न हुआ है। शब् नौ सेना भी संस्कृत शब् नोउ से हुआ।
  48.  वर्ष 1896 तक भारत विश्व में हीरे का एक मात्र स्रोत था
  49.  बेलीपुल विश्व में सबसे ऊंचा पुल है। यह हिमाचल पर्वत में द्रास और सुरु नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है।
  50. भारत में होने वाला कुम्भ मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला होता है। कुम्भ मेले को अन्तरिक्ष से भी देखा जा सकता है।
  51.  भारत, मानव जाति का उद्गम स्थल, मानव भाषण का जन्मस्थान है, इतिहास की जननी, कथा की दादी, और परंपरा की दादी है। आदमी के इतिहास में सबसे अधिक मूल्यवान और सबसे शिक्षाप्रद सामग्री भारत में ही है। 

Post a Comment

 
Top
----- ! -----